Family card up

उत्तर प्रदेश की सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश में हर फैमिली का बनेगा  फैमिली कार्ड, नौकरी में मिलेगी मदद
Family card को लेकर prayagraj (इलाहाबाद) में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम किया गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत सभी राशन कार्ड के आंकड़ों के आधार पर जो रोजगार के पात्र हैं उन परिवारों की पहचान की गई है। इसका आंकड़ा भी उपलब्ध करा दिया गया है और राज्य_सरकार उन परिवारों को लाभ के दायरे में लाएगी जिनको अभी तक लाभ नही मिला है।

Youtube channel voice4india

Table of Contents

उत्तर प्रदेश में बनेगा फैमिली कार्ड

Up के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए एक नई स्कीम के तहत परिवार कल्याण कार्ड की योजना बनाई है। जिसके तहत राज्य के लगभग परिवारों का family card बनाया जाएगा। Family card 12 अंकों का होगा। इसकी मदद से up सरकार परिवारों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

गुप्त सूचना के अनुसार कहा जा रहा है कि family card की मदद से up government लोगों को सरकारी_योजनाओं से नौकरी दिलाने में पूरी मदद करेगी। हाल ही में cm Yogi ने इसको लेकर एक project भी देखा था और अब SAMAJ KALYAN VIBHAG को इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं । प्रत्येक परिवार से पहचान के लिए राशन कार्ड और आधर कार्ड से डाटा एकत्रित करने की तैयारी हो रही है । अगर यह योजना सफ़ल हुई तो कुछ ही दिनों में 60% परिवार इससे जुड़ सकेंगे

इस family card योजना से यूपी सरकार हर फैमिली को रोजगार से जोड़ेगी । इसके अलावा राज्य की सभी योजनाओं को भी प्रत्येक परिवार से जोड़ा जायेगा। इसके साथ साथ ही धोखाधड़ी और घालमेल भी कम होगा। इंसको इस तरह समझते हैं अगर एक ही परिवार को अगर राज्य की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो उसका डाटा भी राज्य सरकार के पास रहेगा ।

Vidmate kaise download kre click here 

Family card बनने के बाद फर्जी कार्ड हो जाएंगे बंद

 

सूत्रों की मानें तो इस कार्ड के बनने के बाद सभी कार्ड बंद कर दिए जाएंगे। एक ही परिवार को कई और तरह की किसी योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। यूपी सरकार की मंशा है कि जो परिवार अभी तक किसी प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है तो उन परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएं ।

इस कार्ड के बनने के बाद यूपी सरकार के पास यह भी डाटा होगा कि किस परिवार को रोजगार की जरूरत है और उसको जल्दी से रोज़गार प्रदान करने की कोशिश की जायेगी। अधिकारियों के अनुसार, फैमिली कार्ड के बनने से लोगों को काफी फायदा होगा। इन्हें राज्य सरकार की कई योजनाओं से जोड़ा जा सकेगा और कई योजनाओं का लाभ पाने के लिए अलग से आवेदन या किसी अन्य प्रकार का सुल्क या दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

फैमिली कार्ड से यूपी में रहने वाले लोगों की होगी पूरी जानकारी

इसके साथ साथ hariyana में चल रही योजना family के पहचान पत्र और karnatak के family card जानकारी राज्य की सरकार ने ली है। Hariyana में इस कार्ड के लिए राशन कार्ड से डेटा को लिया जा रहा है। इसमें पूर्ण रुप से कहा गया है कि इस कार्ड में राज्य के सभी लोगों की पूरी जानकारी रखी जाएगी । इसमें उन सभी परिवारों को पहले स्तर पर रखा जाएगा जिनके यहां कोई सरकारी नौकरी नहीं होगी । और अगर परिवार में किसी एक ने जाति प्रमाण पत्र बनवाया है तो दूसरे लोग आसानी से इसे प्राप्त कर fun Family card game

up

Leave a Comment